The 5-Second Trick For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



आपके पैरों में होने वाली सनसनी का पता लगाने की क्षमता

अब लगभग २ मुट्ठी भर कर सेंधा नमक डाल दें। ‌

मनुष्य की कमर मांसपेशियों, लिगामेंट, टेंडन, नसों, डिस्क और हड्डियों की एक जटिल संरचना से बनी है। इनमें से किसी के साथ भी होने वाली समस्या से कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के कुछ मामलों में कारण पता नहीं चल पाता है।

पीठ दर्द के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

औरतों में मासिक धर्म के दौरान कमर दर्द होता है

लगातार कमर दर्द होने के कारण मूड में बदलाव जैसे – चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है।

कमर की नस ब्लॉक होने पर उस हिस्से के अंदर सुन्नपन, झुनझुनाहट, कमजोरी और दर्द महसूस होता है। ऐसे में आपको किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ‌डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां देते हैं। इसके अलावा डॉक्टर कुछ घरेलू उपाय की भी सलाह दे सकते हैं। घरेलू उपायों में सिकाई करना, हल्दी वाला दूध पीना इत्यादि शामिल हैं। 

वही बॉडी...वही चेहरा...दूसरा सिद्धार्थ शुक्ला है ये लड़का, हूबहू मिलती शक्ल को देख आंखों को हुआ धोखा, लोग बोले- सिड वापस आ गया

कोरोना वायरस के बाद से कई ऑफिसों ने अपने एम्प्लॉईज़ को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा दे दी है। ऐसे में काम करने के लिए सोफा से लेकर बिस्तर तक नई वर्क प्लेस बन चुके हैं। अपनी सुविधा अनुसार हम घर के किसी भी कोने में लैपटॉप लेकर काम करने बैठ जाते हैं। इससे आराम तो मिलता है लेकिन इसका सीधा असर हमारी कमर पर पड़ता है, जिसका नतीजा होता है, कमर दर्द। एक जगह पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से कूल्हों, पैरों, गर्दन और click here पीठ में जकड़न पैदा होने लगती है। आने वाले समय में हमारे शरीर पर इस जकड़न का बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि समय रहते हम कुछ आसान से योगासन द्वारा कमर दर्द को शुरू होते ही रोक दें और उसे बढ़ने न दें।

तुलसी का तेल लगा रहे हैं, तो दिनभर में एक से दो बार लगा सकते हैं।

आशा करते हैं कि कई लोगों के मन में आने वाला सवाल कि कमर दर्द कैसे ठीक होता है, का जवाब इस लेख में बताए गए कमर दर्द के घरेलू उपाय को पढ़ने के बाद मिल चुका होगा। इस आर्टिकल में बताए गए कमर या पीठ दर्द के इलाज पाठकों के लिए उपयोगी साबित होंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि अगर किसी को तेज कमर दर्द बार-बार हो रहा हो, तो बैक पेन का इलाज जरूर करवाएं। कमर दर्द का घरेलू इलाज सिर्फ कुछ देर के लिए दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। गंभीर कमर दर्द की समस्या के लिए डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता जरूर दें। स्वस्थ खाएं और स्वस्थ रहें। स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

धनुरासन: यह व्यायाम करने से छाती, गले, कंधो, जांघों और रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है। इस प्रकार यह कमर के दर्द को कम करने में मददगार हो सकता है।

कमर दर्द में आमतौर पर पीठ में दर्द, खिंचाव या अकड़न महसूस होती है। कमर दर्द बहुत कष्टकारक हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता है।

आर्टिफिशियल डिस्क: आर्टफिशियल डिस्क धातु और प्लास्टिक से मिलकर बने होते हैं। रीढ़ की किन्ही दो हड्डियों के बीच इन आर्टिफिशियल डिस्क को लगा दिया जाता है।

Report this wiki page